आंखों की रोशनी बढ़ाने के कारगर तरीके

आंखों की रोशनी बढ़ाने के कारगर तरीके

सेहतराग टीम

कोरोना के बढ़ने के बाद से ज्यादातर लोगों को घरों से ही काम करना पड़ रहा है। ऐसे में उनका पूरा दिन लैपटॉप की स्क्रीन के सामने ही बीतता है। ऐसे में उनकी आंखे खराब होने का डर अधिक है। इस पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो आंखें कमजोर हो सकती है। यही नहीं आपको चश्मा भी लगाना पड़ सकता है। ऐसे में आप कुछ कारगर तरीके या घरेलू उपाय अपनाकर आंखों की रोशनी कमजोर होने से रोक सकते हैं। जानिए वो कारगर तरीके या उपाय क्या हैं।

पढ़ें- सेहत के लिए गुणकारी है नारियल पानी, खाली पेट पीना अधिक लाभकारी

आंखों की रोशनी बढ़ाने के तरीके (home Remedies for Eyes in Hindi):

सोते वक्त तलवों की करें मसाज

सोते वक्त पैरों के तलवों की मसाज करने से भी आपको फायदा होगा। मसाज के लिए आप सरसों का तेल का इस्तेमाल करें। इसके लिए बस आप एक कटोरी में सरसों के तेल को लें और थोड़ा सा गर्म कर लें। हल्के गर्म तेल को तलवों पर लगाएं। रोजाना ऐसा सोने से पहले करें। कुछ दिनों में ही आपको आराम मिलने लगेगा।

काम के बीच में 10 मिनट के लिए आंखें जरूर करें बंद

लगातार स्क्रीन पर नजरें गड़ाए काम करने से आंखों पर बहुत ज्यादा स्ट्रेस पड़ता है। ऐसे में आंखों का थकना लाजमी है। कई बार तो काम करते करते ऐसा महसूस होता है कि आप अपनी आंखों को जबरदस्ती खोले हुए हैं, ऐसा आंखों के बोझिल होने से लगने लगता है। ऐसे में आपको चाहिए कि हर 2 घंटे में आंखों को कम से कम 10 मिनट के लिए बंद करके सुकून से बैठें। ऐसा करने से पलकों, आंखों और रेटिना को आराम मिलेगा। साथ ही आंखों के कमजोर होने की संभावना भी कम हो जाएगी। 

दूध में मिश्री और काली मिर्च डालकर पीएं

एक गिलास दूध में मिश्री और काली मिर्च डालकर रोजाना पीएं। इसके लिए बस आप एक पैन में एक गिलास दूध डालें और उसमें चुटकी भर काली मिर्च और थोड़ी सी मिश्री डालकर करीब 10 मिनट तक उबालें। इसके बाद दूध को गिलास में निकाल लें और 10 से 12 बादाम के साथ पीएं। ये दूध आपकी आंखों के लिए काफी असरदार होगा। इस बात का ध्यान रखें कि इस दूध को पीने के बाद कम से कम एक घंटे तक कुछ भी ना खाएं और ना ही पीएं। दो हफ्ते तक रोजाना इस दूध को पीने के बाद आपको असर दिखने लगेगा।

इसे भी पढ़ें-

अजवायन से ऐसे कंट्रोल कर सकते हैं हाई बीपी, ये 5 चीजें भी असरदार

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।